Friday ,24th May 2024

हुकुम और मंजू को धनतेरस के अवसर पर मिला आवास अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों ने कराया गृहप्रवेश जिले में 8173 हितग्राहियों को ग्रहप्रवेशम के माध्यम से कराया गृहप्रवेश

 


खरगोन 22 अक्टूबर 22/प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिले में 1 अप्रैल 2022 के बाद नवनिर्मित 8173 घरों में हितग्राहियों को शनिवार को गृहप्रवेश कराया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन खरगोन शहर से लगे बेड़ियाव गांव में किया गया। यहाँ जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनुबाई ने हितग्राही हुकुम द्वारिकया को गृहप्रवेश कराया। गृहप्रवेश के दौरान हुकुम और मंजू बाई भावुक होकर अपना पक्का मकान बन जाने की खुशी अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ साझा की। इस दौरान कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम भी हितग्राही हुकुम से रूबरू हुए। हुकुम ने बताया कि वो कभी काकड़े लगाने का कभी कपास बीनने, कभी मिर्च तोड़ने का काम करता था। सोचा नहीं था कि पक्के मकान के साथ साथ स्वास्थ्य लाभ के लिए आयुष्मान कार्ड बन जाएगा। पिछले 4 सालों से योजना में अनाज तो मिल ही रहा था। अब आवास के साथ शौचालय भी बन गया है। हुकुम की धर्मपत्नी के लिए खुशी की एक बात और है अब उन्हें चुल्हे पर खाना बनाने से मुक्ति मिली है। उज्जवला योजना के घरेलू कनेक्शन होने के बाद अब धुँए से भी मुक्त हुई है। हुकुम के गृहप्रवेश में श्री राजेन्द्र राठौर, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री बाबूसिंह परिहार, श्री कल्याण अग्रवाल, रंजीत डंडीर, विधायक प्रतिनिधि श्री देवेंद्र सोलंकी, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती ज्योति शर्मा, एसडीएम श्री ओमनारायण सिंह, अतिरिक्त जिला पंचायत सीईओ श्री पुरुषोत्तम पाटीदार सहित अन्य अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। हितग्राही पत्नि ने अपने आवास के ऑगन में अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में पौधा लगाया। 


आवास की आकृति से बने मंच की खिड़की से सीएम और पीएम ने किया संबोधित

 

गृहप्रवेश के बाद बेड़ियाव में ही सार्वजनिक भवन में राज्यस्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया। सतना में आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम का मंच पीएम आवास की डिजाईन के रूप में बनाया गया। कार्यक्रम को जब मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सम्बोधित किया ऐसा लगा मानो आवास की खिड़की से संबोधित कर रहे हैं। राज्य स्तरीय कार्यक्रम का प्रसारण बेडियाव में भी किया गया। बेडियाव में अतिथियों द्वारा मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान में पात्र पाए गए हितग्राहियों को अतिथियों ने लाभ पत्र प्रदान किये। इसमें मंसाराम चुन्नीलाल, सुमन बाई मंसाराम को वृद्धावस्था पेंशन, कुसुम बाई को कल्याणी पेंशन, बाघसिंह बाबूसिंह व भारत मांगीलाल को स्वामित्व योजना और रितेश महेंद्र व अनिल तेजसिंह को संबल योजना का स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया।


बेड़ियाव में सिर्फ 59 आयुष्मान कार्ड बनना शेष


कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि श्रीमती अनुबाई ने सांकेतिक रूप से भारत सिंह और तेजल बाई को आयुष्मान कार्ड प्रदान किया गया। इस दौरान कलेक्टर श्री कुमार ने जनपद सीईओ राजेन्द्र शर्मा से गांव में आयुष्मान बनाने की जानकारी ली। जनपद सीईओ श्री शर्मा ने बताया कि गांव में कुल 1109 पात्र नागरिकों के कार्ड बनना थे। जिसमें 897 कार्ड बनाएं जा चुके हैं। अभी मात्र 59 कार्ड बनना शेष है बाकी डुप्लीकेट आईडी या मृत होने के कारण नहीं बना पाएंगे।


धनतेरस तक 8742 आवास हुए पूर्ण, ग्रहप्रवेशम के माध्यम से अन्य योजनाओं का भी दिया लाभ


जिले में शनिवार को जिला स्तर के अलावा जनोद और ग्राम पंचायत स्तर पर बागी ग्रहप्रवेशम के कार्यक्रम आयोजित हुए हैं। पीएम आवास के पीओ गोविन्द मंडलोई ने जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्यक्रम के माध्यम से पीएम आवास के हितग्राहियों को ही अन्य योजना में पात्र होने पर लाभ दिया गया है। इसमें 172 को शौचालय, 122 को उज्जवला, 35 को खाद्यान पर्ची, 428 को लाडली लक्ष्मी, 261 को गांव की बेटी, 3236 को आयुष्मान कार्ड तथा 453 को अन्य योजनाओं में लाभान्वित किया गया। 1 अप्रैल 2022 से शनिवार धनतेरस तक जिले में कुल 8742 आवास बनकर तैयार हो चुके है।

Comments 0

Comment Now


Total Hits : 278425