Monday ,20th May 2024

आ गई खुशियों की दिवाली

 

_नए परिधान दिवाली की शान :-


दीपावली पर सबसे ज्यादा बिक्री परिधानों की होती है। इनका क्रेज सबसे ज्यादा बच्चों में होता है, जिनके लिए दिवाली नए कपड़े खरीदने का बहाना होती है।

रेडीमेड कपड़े के लगभग हर बड़े-छोटे शोरूम में स्पेशल दिवाली ऑफर होता है। इसमें कपड़ों की खरीददारी करने पर आपको विशेष डिस्काउंट या गिफ्ट वाउचर मिलता है।

इसके लिए आपको दीपावली के कुछ दिनों पूर्व से ही बाजार पर अपनी नजर रखनी होगी ‍ताकि आप भी अपने बजट में दिवाली की खरीददारी कर सकें।

* सजे हैं इलेक्ट्रॉनिक बाजार :-


दीपावली खरीददारी का त्योहार है। पाँच दिनों तक चलने वाला यह त्योहार बाजारों की खोई रौनक लौटा देता है।

दीपावली के आसपास इलेक्ट्रॉनिक आइटम जैसे मोबाइल, टीवी, कैमरा, फ्रीज आदि की भी जमकर खरीददारी होती है। ग्राहक वर्षभर के बाद दिवाली व धनतेरस के स्पेशल ऑफर्स का इंतजार करते हैं।

कंपनियाँ भी दिल खोलकर डिस्काउंट व ऑफर देकर अपने ग्राहकों को खुश कर देती हैं। ऐसा हो भी क्यों न, आखिर दिवाली जो है।
अपनों को बधाई पत्र भेजें :-
दिवाली पर अपनों को बधाइयाँ देने के सिलसिले की शुरुआत हो जाती है। इस त्योहार पर बधाई संदेशों व उपहारों का आदान-प्रदान होता है।

कई बार हमारी लापरवाही की वजह से हमारे उपहार दिवाली के बाद संबंधित व्यक्तियों तक पहुँचते पाते हैं। इस कारण कई बार हमें शर्मिंदा भी होना पड़ता है।

यह हमारी लापरवाही का ही परिणाम होता है। यदि हम दिवाली के आठ-दस दिन पूर्व ही उपहारों की पैकिंग व बधाई कार्ड, जो दूर भेजने हैं, उन्हें सही समय पर प्रेषित कर दें तो शायद हमें इस प्रकार की किसी असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा।

दिवाली पर सभी तनावों से मुक्ति का एक ही हल है कि हम अपने जरूरी काम दिवाली के पूर्व ही निपटा लें ताकि हमें ऐन वक्त पर बाजार में भटकना नहीं पड़ें। ध्यान रखे कि त्योहारों के समय 'समझदारी से खरीददारी' में ही फायदा है। आप भी दीवाली के कुछ दिन पहले से ही प्रापर प्लानिंग व तैयारी करके इस त्यौहार का पूरा-पूरा लुत्फ उठाएँ

Comments 0

Comment Now


Total Hits : 278107