Friday ,24th May 2024

क्षमा दिवस के उपलक्ष्य में विशेष सत्रों का आयोजन

                                                क्षमा दिवस के उपलक्ष्य में विशेष सत्रों का आयोजन

संत हिरदाराम नगर - परमहंस संत हिरदाराम साहिबजी की असीम अनुकंपा एवं सिद्ध भाऊजी के मार्गदर्शन में शहीद हेमू कालानी एजुकेषनल सोसायटी द्वारा संचालित नवनिध हासोमल लखानी पब्लिक स्कूल एवं मिठी गोबिंदराम पब्लिक स्कूल में दिनांक 31.07.2019 से 06.08.2019 तक क्षमा दिवस के उपलक्ष्य में विशेष सत्रों का आयोजन नवनिध हासोमल लखानी पब्लिक स्कूल के सभागार में किया जा रहा है। ये सत्र कक्षा पहली से बारहवीं तक के छात्र-छात्राओं में सद्गुणों के विकास करने हेतु अलग-अलग आयु वर्ग के आधार पर संपन्न किए जा रहे हैं। जिससे विद्यार्थी इन विशेष सत्रों के द्वारा बताई जाने वाली महत्त्वपूर्ण बातों को भली भाँति आत्मसात कर सकें। संस्था के प्रेरणा पुंज श्रद्धेय सिद्ध भाऊजी प्रयासरत रहते है कि दोनों विद्यालयों के बालक-बालिकाएँ प्रतिभाशाली होने के साथ-साथ संस्कारवान भी हों ताकि वे राष्ट्र की उन्नति व समाज कल्याण के कार्यो में अपना अमूल्य सहयोग दे सकें। सत्रों का मूल उद्देश्य विद्यार्थियों के भीतर श्क्षमाश् रूपी गुण का आर्विभाव करना है ताकि वे अहंकार के भाव से दूर रहकर क्षमाशील बन सकें। अहंकार के वशीभूत होकर व्यक्ति स्वयं के दोष को समझने व दूसरों को माफ करने में सर्वथा असमर्थ रहता है। 

नवनिध हासोमल लखानी पब्लिक स्कूल एवं मिठी गोबिंदराम पब्लिक स्कूल में प्रार्थना सभा के दौरान दादा जे.पी वासवानी के जन्मदिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ नवनिध हासोमल लखानी पब्लिक स्कूल के प्राचार्य मनीष आर.के.जैन एवं मिठी गोबिंदराम पब्लिक स्कूल के प्राचार्य डॉ. अजयकांत शर्मा द्वारा दादा जे.पी वासवानी की प्रतिभा के समक्ष दीप-प्रज्वलित कर किया गया। इसी संदर्भ में कक्षा दसवीं  की छात्राओं ने लघुनाटिका प्रस्तुत की तथा दोपहर 2 बजकर 2 मिनट पर विद्यालयों में मौन धारण किया गया। 

सुप्रसिद्ध समाज सुधारक व शिक्षाविद दादा जे.पी वासवानी जी का जन्मदिवस प्रतिवर्ष क्षमा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी परंपरा का निर्वहन करते हुए श्रद्धेय सिद्ध भाऊजी के मार्गदर्शन व निर्देशन में दोनों विद्यालयों में प्रतिवर्ष प्रेरक सत्रों का आयोजन किया जाता है। 

इन सत्रों का प्रारंभ माँ भारती, माँ सरस्वती एवं संत षिरोमणि संत हिरदाराम जी की प्रतिमाओं के समक्ष दीप प्रज्वलन एवं मार्ल्यपण कर किया गया। 

सत्र का आरंभ करते हुए नवनिध हासोमल लखानी पब्लिक स्कूल की कार्डिनेटर सुश्री रीटा आहूजा एवं मिठी गोबिंदराम पब्लिक स्कूल की कार्डिनेटर मिनी नायर ने सर्वप्रथम बालक-बालिकाओं को वीडियो क्लीपिंग एवं प्रेरणास्पद कहानियों के माध्यम से सभी बाते रोचक ढंग से भली-भाँति समझाईं। साथ ही दादा वासवानी जी के अविस्मरणीय जीवन दर्शन से सभी को अवगत कराया गया। 

Comments 0

Comment Now


Total Hits : 278421