Friday ,24th May 2024

अविवाहित नेताओं का 'बैचलर मुख्यमंत्री' क्लब

अविवाहित नेताओं का 'बैचलर मुख्यमंत्री' क्लब

देश में तथाकथित 'बैचलर मुख्यमंत्री' क्लब में उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ के रूप में एक और नया सदस्य जुड़ गया है. आज तक मुख्यमंत्री बने ज्यादातर अविवाहित नेता बीजेपी के रहे हैं.

योगी आदित्यनाथ (उत्तर प्रदेश)

महंत से बीजेपी नेता बने 44 साल के योगी आदित्यनाथ लगातार पांच बार संसद के सदस्य रहे हैं. अब उन्हें उत्तर प्रदेश में बीजेपी की भारी जीत के बाद प्रांत का मुख्यमंत्री बनाया गया है. भारत में पहले से ही कई राज्यों में अविवाहित मुख्यमंत्रियों की लंबी सूची है.

एमएल खट्टर (हरियाणा)

62 साल के खट्टर हरियाणा के मुख्यमंत्री हैं और उत्तराखंड के नये सरकार प्रमुख की तरह वे भी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रचारक रहे हैं. बीजेपी आरएसएस का ही राजनीतिक फ्रंट है और आरएसएस के वर्तमान प्रमुख मोहन भागवत ने भी कभी विवाह नहीं किया.

सर्बानंद सोनोवाल (असम)

पूर्वोत्तर राज्य असम के 54 साल के मुख्यमंत्री सोनोवाल भी अविवाहित हैं. सोनोवाल 2011 में बीजेपी के सदस्य बने और 2016 में सीएम बनाये जाने से पहले वे केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार में खेल और युवा मामलों के मंत्री भी रहे. बहुत बाद में बीजेपी से जुड़े सोनोवाल ने भी कई पुराने बीजेपी नेताओं की तरह कभी शादी नहीं की.

नवीन पटनायक (ओडीशा)

बीजू जनता दल के प्रमुख और सन 2000 से राज्य के मुख्यमंत्री रहे 70 साल के नवीन पटनायक हमेशा से अपने वोटरों को कहते आए हैं कि चूंकि उन्होंने शादी नहीं की और उनके बच्चे नहीं हैं, वे अपने राज्य में कांग्रेस की तरह कभी परिवारवाद नहीं चलाएंगे. उनके पिता बीजू पटनायक दो बार राज्य के मुख्यमंत्री रहे थे.

ममता बनर्जी (पश्चिम बंगाल)

पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी भी अविवाहित गैर बीजेपी मुख्यमंत्रियों में शामिल हैं. 2011 में 33 सालों से जारी वामपंथी शासन को समाप्त कर सत्ता में 62 साल की बनर्जी का कहना है कि वे केवल अपने राज्य के बारे में सोचती हैं, इसीलिए उन्हें अपने बारे में सोचने का समय नहीं मिला.

मायावती (उत्तर प्रदेश)

61 साल की मायावती प्रभु दास चार बार उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं. पूर्व मुख्यमंत्री मायावती प्रशिक्षित वकील हैं और बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख भी. कभी शादी ना करने वाली मायावती अपनी चुनावी रैलियों में कहती आई हैं, "मैं नीची जाति की हूं, अविवाहित हूं, और आपकी हूं."

जे जयललिता (तमिलनाडु)

देश की जानी मानी राजनेता रहीं स्वर्गीय जे जयललिता पांच बार दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु की मुख्यमंत्री रहीं. कभी विवाह ना करने वाली जयललिता का देहांत दिसंबर 2016 में 68 साल की उम्र में हुआ. अभिनेत्री से नेता बनी जयललिता 1982 में अपने सह अभिनेता से नेता बने एमजी रामचंद्रन की पार्टी में शामिल हुई थीं.

Comments 0

Comment Now


Total Hits : 278418