Sunday ,19th May 2024

थोड़ी थोड़ी भी न पिया करो

कुछ लोग सोचते हैं कि रोज एक पैग मारो और फिट रहो. लेकिन ऐसा सोचने वाले भारी भूल कर रहे हैं. रोज शराब पीने वालों को बीच बीच में अल्कोहल से ब्रेक लेना चाहिए. हर दिन थोड़ी सी शराब पीने वाला शख्स अपने लिवर को नुकसान पहुंचाता है. डेनमार्क के वैज्ञानिकों की मेडिकल साइंस की पत्रिका "जनरल ऑफ हेपैटोलॉजी" में छपी रिपोर्ट साफ तौर पर यह कह रही है. रिपोर्ट के मुताबिक रोज किसी भी किस्म का अल्कोहल पीने से लिवर (यकृत) की कोशिकाओं पर बुरा असर पड़ता है. अल्कोहल को तोड़ने में व्यस्त रहने के कारण कोशिकाओं के पास खुद को सेहतमंद बनाने का समय नहीं होता और वे अपने को तंदरुस्त नहीं कर पाती हैं.

वे हमेशा थकी थकी रहती हैं. लंबे समय तक अगर ऐसा होता रहे तो लिवर सिरोसिस का खतरा बढ़ जाता है. लिवर सिरोसिस एक ऐसी बीमारी है, जिसका इलाज सिर्फ लिवर ट्रांसप्लांट है. इसे लिवर की लास्ट स्टेज की बीमारी भी कहा जाता है. इसकी चपेट में आने वालों का पहले तो लिवर फेल होता है और फिर किडनी.

अब तक यह कहा जाता रहा है कि रोज थोड़ा थोड़ा अल्कोहल लेने से शरीर पर कोई बुरा असर नहीं पड़ता. लेकिन यह धारणा गलत साबित हुई है. वैज्ञानिकों का सुझाव है कि रोज पीने वालों को भी हफ्ते में कम से कम एक या दो दिन शराब से तौबा करनी चाहिए.

 

 

Comments 0

Comment Now


Total Hits : 278022